इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केन्द्र


नई दिल्ली, 8 दिसंबर। भाऊराव देवरस सेवा न्यास   के प्रकल्प ‘समर्थ भारत द्वारा दिए जा रहे विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण के अंतर्गत ब्यूटिशियन कोर्स पूर्ण करने पर इसके   प्रथम बैच को इस अवसर पर आयोजित दीक्षांत समारोह में प्रमाण पत्र प्रदान किये गए। गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति में आयोजित में समर्थ भारत के 5 प्रशिक्षण केन्द्रों मालवीय नगर, कोंडली मयूर विहार फेस -3, ब्रह्मपुरी, रघुबीरनगर और उत्तमनगर की 120 छात्राओं को ब्यूटीशियन कोर्स का खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग ( KVIC )   द्वारा प्रमाणपत्र दिया गया।

 

 

 

खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग की प्रिंसिपल श्रीमती सरिता दुहान जी ने कार्यक्रम की रूप रेखा सभी के सामने प्रस्तुत की। मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दिल्ली प्रान्त के प्रांत कार्यवाह   भारत भूषण जी का मार्गदर्शन सभी छात्रों को मिला। उन्होंने छात्रों को आत्मनिर्भर बनने को प्रेरित करते हुए कहा कि नौकरी मांगने से अच्छा हम नौकरी देने वाले बनें तभी आत्मनिर्भर भारत बनेगा।

 

 

इस अवसर पर सेवा भारती दिल्ली के अध्यक्ष रमेश अग्रवाल ने प्रशिक्षण प्राप्त बालिकाओं से कहा कि आपको बढ़ना नहीं है बल्कि चढ़ना है अर्थात नौकरी नहीं करनी है बल्कि अपना व्यवसाय शुरू करके बुलंदियों की और चढ़ते जाना है। कार्यक्रम के समापन पर मुख्य अतिथि खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने समर्थ भारत के इस प्रयास को सराहा और आगे भी इसी तरह से लगातार सहयोग करने का आश्वासन दिया। विशिष्ट अतिथि के रूप में केवीआईसी के डिपुटी सी.ओ श्री एस एन शुक्ला भी उपस्थित रहे। मंच का संचालन खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग के वाईस प्रिंसिपल श्री विक्रम ने किया। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त बालिकाओं के प्रश्नों का समाधान भी किया। कार्यक्रम में कुछ बच्चों ने अपना अनुभव भी साझा किया।